Monday 28 August 2017

Place where you must go ......... naamchi ''

                                                                                                  Vishwarupam
                                                                                            www.dharmikgyan1.blogspot.com

 जैसा की  सिक्किम का नाम सुनकर ही दिमाग  में एक बहुत ही खूबसूरत राज्य उभर कर आता है । वैसा ही है सिक्किम राज्य बहुत ही खूबशूरत । इस राज्य में 4 ही जिले है जिनमें से एक है  नामची ।
sikkim city
sikkim
यह  सिक्किम में  बसा एक बहुत ही खूबसूरत छोटा सा शहर है। जो चारो और से सफेद बर्फ की पहाड़ियों से घिरा हुआ है जिसे देखकर ही मन तृप्त हो जाता है।ऐसा महसूस होता है की जैसे हम कोई सपना देख रहे हो।मन स्वतः ही वहीँ का होकर रह जाता है।
नमची गंगटोक से  92 किलोमीटर  दूर है और सिलीगुड़ी से 90 किलोमीटर दूर है।
यह दो शब्दों से मिलकर बना है नम( आकाश) + ची(ऊंचा) ।जिसका मतलब होता है आसमान जितना ऊंचा।
यहाँ से कंचनजंघा की पहाड़ियों को आसानी से देखा जा सकता है। यह  दृश्य देखने लायक होता है, ऐसा महसूस होता है की हम की हम स्वर्ग में आ गए हो।
जितना खूबसूरत ये शहर अपनी प्राकृतिक  खूबसूरती के लिया जाना जाता है उतना ही अपनी धार्मिक महत्व के लिए भी जाना जाता है



चार धाम
char dham temlpe in naamchi city
char dham 
यहां पर आपको चारो धाम के एकसाथ दर्शन हो जायेगे क्योकि  यह पर चारो धाम की पर्तिलिप बनाई गयी है जो दिखने में भी बिल्कुल वैसी ही लागती है। सोलोफोक हिल पर भगवान शिव की 87 फीट ऊंची प्रतिमा यहां का मुख्य आकर्षण है। यहां पर 12 ज्योतिलिंगो की भी प्रतिमा भी है।
यह अपने आप में चारो धाम का rup है।




साईं बाबा का मंदिर
sai baba temple
sai baba temple
यहां पर साईं बाबा का सुनहरा मंदिर है जो की बहुत ही प्रसिद है। इसकी कला को देखकर लगता है मानो की सब कुछ अब बोलने लग जायेगे।इसकी खूबसूरती को जो और बढ़ा देता है वो है चारो ओर पहाड़ियों का होना।जो की इसकी सुंदरता को और भी बढ़ा देता है। इसको देखे बिना आपकी यात्रा अधूरी रह जायेगी।



चाय के बागान
tea garden
वैसे तो भारत चाय के उत्पादन के लिए पूरे संसार में जाना जाता है।लेकिन यहां के टेमी टी स्टेट की बात ही अलग हैं ।इसे भारत और दुनिया में  अच्छा चाय के बाग के लिए जाना जाता है जब यहां पर आये तो इस बागान मे जाना तो बनाता ही है।
रवंगला
ravngla
यह बौद्ध संप्रदाय का एक महत्वपूर्ण स्थान है।यहां भगवान बौद्ध की 130 फीट ऊंची प्रतिमा है।यह प्रतिमा दूर से ही नजर आती है।इसे वर्ष 2013 में बनाया गया था।
आज यह स्थान हिमालयन बौद्ध के एक महत्वपूर्ण  स्थान के रूप में जाता है। यह पार्क नामची शहर से 27 किलोमीटर दूर है ।यहां तक पहुचने का पहाड़ी रास्ता देखने लायक है


कब कैसे जाए
वैसे तो गंगटोक रेलमार्ग से जुड़ा हुआ है । जहां से आप टैक्सी से नामची पहुँच सकते है।इसका नजदीकी एयरपोर्ट है बागडोगरा। सबसे अच्छा समय यहापर जाने का अकटूबर से मार्च के बीच का होता है।






No comments:

Post a Comment

Featured post

love yourself

Hello dosto.........kya apne kabhi socha hai ki ham apni jindgi kaise acche se jee sakte h ........?? dosto jindgi jeena bhi ek ka...